हमारा प्रयास हिंदी विकास आइये हमारे साथ हिंदी साहित्य मंच पर ..

रविवार, 11 अक्तूबर 2009

दिल की बात है कविता---------" डा० श्याम गुप्त "

न मैं कवि न शायर,गज़लगोन न मैं कोई गीतकार हूं ।
उठती है दिल में बात जो,मैं उसी का निबहगार हूं ।


इस दिल में जब भी उठी सदा,
ये दिल कभी जो मचल गया ।
वो गुबार उनकी याद का ,
यूं ज़ुबां पै आके फ़िसल गया।


कोई देश पे कुर्बां हुआ,
कोई राष्ट्र हित कुछ कर गया।
कोई अपनी सारी ज़िन्दगी,
इन्सानियत पै लुटा गया ।


जो कसीदे उन के लिख दिये,
जो ज़ुबां से गीत फ़िसल गया।
वही नग्मे सुर में गा दिये ,
मैं न कोई कलमकार हूं ।


न मेंकवि न.......................................................।।

कुछ लोग जो झुक कर बिछगये,
कुछ चंद सिक्कों पे बिकगये ।
कुछ अहं में ही अकडे रहे ,
कुछ बंधनों में जकड गये।


साहित्य, कविता ओ छंद के,
ठेके सज़ायें, वे सब सुनें।
रट कर के चन्द विधाओं को,
खम ठोकते हैं वे सब सुनें।


हर बात,जिसमें समाज़ हित,
हर वाक्य जिसमें है जन-निहित।
हर विधा संस्क्रित-देश हित,
उसी कविता,कवि का प्यार हूं।
न मैं कवि न.............................
..........................॥

मेंने बिगुल फ़ूंका काव्य का,
साहित्य की रची रागिनी ।
इतिहास ओ वीरों के स्वर,
रची धर्म की मंदाकिनी ।


मेंने दीं दिशायें समाज़ को,
इतना तो गुनहगार हूं ।
लिखदूं ,कहूं, गाता रहूं ,
इन्सान सदा बहार हूं ।



न मैं कवि न शायर गज़लगो,न मैं कोई गीतकार हूं ।
उठती है दिल में बात जो,मैं उसी का निबहगार हूं ॥

8 comments:

Unknown ने कहा…

अतयंत ही प्रशंसनीय कार्य कर रहे हैं‌ आप। शुभ-कामनाये!
यदि किसी सहयोग की आवश्यक्ता हो तो अवश्य बतायें।

स्वप्निल भारतीय
कल्किआन हिन्दी

Unknown ने कहा…

बढ़िया कविता के लिए बधाई ।

Mithilesh dubey ने कहा…

बहुत ही उम्दा कविता लगी। बहुत-बहुत बधाई

मनोज कुमार ने कहा…

यहां कवि ने संपूर्ण तटस्थता का परित्याग करके एकदम आमने-सामने बत-चीत की है। बधाई।

खोरेन्द्र ने कहा…

Swapnil
ji
shukriyaa

खोरेन्द्र ने कहा…

neeshoo
ji
shukriyaa

खोरेन्द्र ने कहा…

Mithilesh dubey
ji

shukriyaa

खोरेन्द्र ने कहा…

MANOJ KUMAR
ji
shukriyaa