हमारा प्रयास हिंदी विकास आइये हमारे साथ हिंदी साहित्य मंच पर ..

शनिवार, 3 अप्रैल 2010

नाजुक हैं आदमी ...(लेख ).......मोनिका गुप्ता

सुन कर आप सोच रहे होगे कि भला आदमी और नाजुक ... हो ही नही सकते ... लेकिन यह बात काफी हद तक सही है हालांकि अपवाद तो हर जगह होते हैं असल मे .. आदमी खुद दिखाते नही हैं .. जैसाकि महिला करती है कि तुरंत रोना शुरु कर देती हैं लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर आदमियो का दिल एक दम मोम की तरह होता है ..पर वो मजबूत हैं बस यह दिखाने की कला उन्हे आती है ..अभी कुछ दिन पहले मेरी सहेली अपने बच्चे को स्टेशन छोड्ने आई तो उसने बताया कि इसके पापा इसे छोड्ने कभी नही आते वो तो इसे बाय भी नही बोल सकते ..इसके एक दिन जाने से पहले ही वो उदास हो जाते हैं ..पापा को देख कर बेटा भी उदास हो जाता है ....इसलिए उसे ही हमेशा मन पक्का करके छोड्ने आना पडता है ..

एक हमारे पडोसी हैं जब से उनकी बेटी की शादी हुई है तब से वो चुप से हो गए है .. बेटी जब भी मिलने घर आती है वो उससे गले लग कर खूब रोते है ..अब जब उसके भी बेटी हो गई है .. उनके वापिस जाने के बाद वो अकेले बैठ कर खूब रोते हैं .. हार कर उनकी पत्नी को मन मजबूत करके उन्हे चुप करवाना पडता है ..

एक मित्र तो और भी कमाल है ..उनकी लड्की 25 साल की हो गई है .. जब भी उसके लिए कोई रिश्ता आता है तो वो किसी छोटे बच्चे की तरह रोने लग जाते हैं ..

दीपक जब से पेपर मे प्रथम आया और उनके घर जब भी बधाई का फोन आता उसके पापा भावुक हो उठते..

मोहन जी की पत्नी जब तक अस्प्ताल मे थी वो उनसे मिलने नही गए क्योकि वो उन्हे बीमार नही देख सकते थे .. वो अपना ही दिल पकड कर बैठ गए कि उन्हे ही कही कुछ ना हो जाए ..

ऐसे ना जाने कितने उदाहरण है इस बारे मे ... जिससे बस एक ही बात सामने आती है कि आदमी भी नरम दिल के इंसान होते हैं बस वो दिखाते नही है अपने दिल मे ही रखते है यह बात आपको भी पता होगी ... है ना ... तो अगर आप किसी को पत्थर दिल आदमी बोले तो बोलने से पहले सोच लें ..

7 comments:

हिन्दी साहित्य मंच ने कहा…

हिंदी साहित्य मंच परिवार आप का स्वागत करता है .....आप का लेख वाकई रोचक है .....आमतौर पर महिलाएं ही नाज़ुक होती है लेकिन आप ने आदमी को भी नाजुक समझा ...धन्यवाद

ananad banarasi ने कहा…

aapne bahut accha likha hai monika ji .....majedaar laga aalekh...dhanayvaad

Unknown ने कहा…

ha ha ha bahut hi acchi rahi ki prashtuti.......kya aisa hota hoga.....agar haan toh ek nya chehra samane aaya hai aadmi ka

Sanjay Gupta ने कहा…

very good article ...

keep it up!

मोनिका गुप्ता ने कहा…

मै हिन्दी साहित्य मंच,आन्न्द जी,नीशू जी और संजय गुप्ता जी का बहुत धन्यवाद करती हूँ कि आपने लेख पसंद किया ... मै आगे भी एसे लेख लिखती रहूँगी ....

जय हिन्दू जय भारत ने कहा…

kya baat hai bahut hi shandar prastuti rahi aapki .....badhai

Unknown ने कहा…



15.07.17fangyanting
cheap jordan shoes
ray ban glasses
gucci handbags
oakley outlet
burberry handbags
burberry scarf
coach outlet store online
cheap snabacks
oakley sunglasses sale
mont blanc
oakley sunglasses outlet
true religion sale
gucci uk
pandora jewelry sale
michael kors watches
michael kors
michael kors handbags
cheap oakleys
nike blazer high
kate spade bags
fitflops sale
louboutin
tn pas cher
cheap air max
cheap oakley sunglasses
michael kors handbags
ed hardy uk clothing
true religion jeans
michael kors handbags
air max uk
ralph lauren polo shirts
burberry sale
toms shoes for women
abercrombie and fitch
gucci belt